मौत का खेल साबित हो रहा है यह गेम, अब तक 130 की ले चूका है जान

0
287

इंटरनेट ने वैसे तो हमारी ज़िन्दगी को बहुत आसान कर दिया है, लेकिन वो कहते है न की जिस चीज का लाभ है उसकी हानि भी होती है। इंटरनेट के आने से बहुत मनोरंजन की सुविधा बहुत अधिक हो गयी है। फिर चाहे वो फिल्म देखना हो या गेम खेलना। मनोरंजन और टाइमपास के लिए तो गेम खेलना अच्छा होता है, लेकिन क्या आपको पता एक गेम ऐसा भी है जिसे खेलने वाला व्यक्ति अपनी ही जान लेने को मजबूर हो जाता है। आजकल इंटरनेट पर एक गेम को लेकर बहुत सारी ख़बरें आ रही है। यह युवाओं में बहुत ही लोकप्रिय हो रहा है।

Source

इस गेम का नाम है ‘ब्लू व्हेल’ इसे खेलने को लेकर रूस में 130 टीनएजर्स की ख़ुदकुशी के मामले सामने आये है। यह गेम आपको गूगल, प्ले स्टोर या एप्प स्टोर पर नहीं मिलेगा। इसको खेलने के लिए कुछ ग्रुप्स ज्वाइन करना या सोशल मीडिया के माध्यम से खेल सकते है, एक बार यह गेम आपके पास पहुँच जाता है और आप इसे खेलना शुरू कर देते है तो यह आपको बहुत नुकसान पहुंचा सकता है।

इस गेम की शुरुआत में इसका मास्टर आपको 50 दिनों तक अलग अलग टास्क देता है जिसे आपको पूरा करना होता है। शुरुआत में बहुत ही आसान टास्क दिए जाते है जैसे डरावनी फ़िल्में देखना, ब्लेड से खुरच पर अपनी स्किन पर व्हेल बनाना आदि। जैसे जैसे आप इन आसान टास्क को पूरे करेंगे आपको मुश्किल टास्क दिए जायेंगे जैसे सुबह जल्दी उठाना। इस तरह से यह गेम हमारी कमजोरियों को टारगेट करता है, जिस कारण इसे खेलने वाला डिप्रेसन का शिकार हो जाता है और आखिर टास्क में उसको आत्महत्या करनी होती है। अधिकतर इसके शिकार युवा और स्कूली बच्चे होते है।

Source

अगर आप अभिभावक है तो आप अपने बच्चों की गतिविधियों पर नजर रखिये क्यों की बच्चे इस गेम के शिकार आसानी से हो जाते है। अगर आप स्टूडेंट है तो आपको बताना चाहेंगे की कोई भी गेम आपकी जीवन से अधिक महत्वपूर्ण नहीं हो सकता है।

LEAVE A REPLY