पॉवर बैंक खरीदने से पहले जान लें यह जरुरी बातें

0
302

स्मार्टफोन आज हमारे जीवन की अहम जरुरत बन गया है, वर्तमान में बिना इसके काम चलना बहुत मुश्किल है। कई बार ऐसा होता है की हम कहीं घुमने जा रहे है और स्मार्ट फोन की बैटरी बीच में खत्म हो जाती है। इसी समस्या से बचने के लिए हम इस्तेमाल करते है पॉवर बैंक का।

Via

कई बार ऐसा होता है हमें पॉवर बैंक के बारे में बेसिक जानकरी के अभाव में हम अपने लिए सही पॉवर बैंक का चुनाव नहीं पाते है। यहाँ हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे है। जिसकी मदद से आप अपने लिए एक सही पॉवर बैंक चुन सकें।

  1. हमेशा अपने मोबाइल की बैटरी कैपिसिटी से अधिक का पॉवर बैंक खरीदें, जैसे आपके फ़ोन की बैटरी की कैपिसिटी 3000 एमएएच है तो आपको कम से कम 5000 एमएएच का पॉवर बैंक खरीदना चाहिए। जिससे की आप अपने फ़ोन को 1 या इससे अधिक बार चार्ज कर सकें।
  2. पास थ्रू चार्जिंग (Pass Through Charging): नया पॉवर बैंक खरीदने से पहले यह जानकारी ले लें की क्या उसमें Pass Through Charging का फीचर है या नहीं। इस फीचर की मदद से आप एक ही एडप्टर से पॉवर बैंक और मोबाइल दोनों एक साथ चार्ज कर सकते है।
Via

जैसे आप मोबाइल चार्जर को पॉवर बैंक से कनेक्ट करिए और पॉवर बैंक को मोबाइल से, इस तरह पहले मोबाइल फुल चार्ज होगा और बाद में पॉवर बैंक। यह फीचर कुछ ही पॉवर बैंक में होता है सभी में नहीं होता है। जैसे शिओमी के पॉवर बैंक में यह फीचर उपलब्ध है।

  1. सेफ्टी प्रोटेक्शन्स: यह फीचर लगभग सभी ब्रांडेड पॉवर बैंक में होता है। इन फीचर्स के अंतर्गत आपको ओवर चार्जिंग, ओवर वोल्टेज, शार्ट सर्किट और ओवर टेम्परेचर मैनेजमेंट जैसे फीचर मिलते है। इन फीचर्स को ध्यान में रखकर ही नया पॉवर बैंक खरीदें।
  2. अगर आप दो मोबाइल या टैबलेट इस्तेमाल करते है तो निश्चित ही आपको दो चार्जिंग पोर्ट वाला पॉवर बैंक खरीदना चाहिए जिससे की लम्बे बैटरी बैकअप के साथ साथ समय की भी बचत हो।
  3. आजकल लोग फ़ास्ट चार्जिंग का मोबाइल लेना पसंद करते है, जो कम समय में बहुत ही तेजी से चार्ज होता है। बाज़ार में बहुत से पॉवर बैंक में फ़ास्ट चार्जिंग फीचर होता है तो कुछ में नहीं, अगर आप एक फ़ास्ट चार्जिंग वाला फोन इस्तेमाल करते है तो आपके लिए फ़ास्ट चार्जिंग वाला पॉवर बैंक ही ठीक रहेगा।

LEAVE A REPLY