जानिये क्या होता है गोर्रिला ग्लास, स्क्रीन प्रोटेक्टर आवश्यक है या नहीं?

0
70

दोस्तों आपको याद होगा जब हम साधारण से नोकिया फ़ोन की स्क्रीन को लेकर कितना सतर्क रहते थे? उस पर भी स्क्रीन गार्ड लगवाते थे ताकि फ़ोन की स्क्रीन पर स्क्रेच न पड़े।

जैसे जैसे समय बदलता गया स्मार्टफोन की दुनिया में भी तेजी से बदलाव आता गया, आजकल कई कम्पनियां दावा करती है की इस फ़ोन में कोर्निग गोर्रिला ग्लास है। अब आपके मन यह विचार जरुर आया होगा की यह कोर्निंग गोर्रिला ग्लास आखिर क्या बला है? दोस्तों यह गोर्रिला ग्लास स्मार्टफोन के आलावा टीवी, कंप्यूटर मॉनिटर और स्मार्टवाच में भी उपयोग लिया जाता है।

आखिर क्या है कोर्निंग गोर्रिला ग्लास?

गोर्रिला ग्लास का निर्माण कोर्निंग नाम की कंपनी करती है यह साधारण ग्लास के मुकाबले अधिक मजबूत और स्क्रेच रेजिस्टेंट होता है। इसमें आसानी से स्क्रेच नहीं लगते जैसे चाबी, सिक्कों या फिर धूल मिट्टी के कणों से यह काफी हद तक सुरक्षा करता है। गोर्रिला ग्लास के अभी तक 5 वर्जन आ चुके है इसमें गोर्रिला ग्लास 5 जो इसका आधुनिक वर्जन है जिसे जुलाई 2016 में लांच किया गया था, आजकल इसका उपयोग कई लेटेस्ट फ़ोन में किया जाता है। इसका निर्माण अमेरिका और कोरिया के आलावा ताईवान जैसे देशों में भी किया जाता है। इस तकनीक के आने से काफी हद तक स्क्रीन पर स्क्रेच पड़ने की चिंता से मुक्ति मिल गयी है।

क्या आपको अपने फोन पर स्क्रीन प्रोटेक्टर लगाना चाहिए?

गोर्रिला ग्लास साधारण ग्लास के मुकाबले काफी मजबूत होता है इसके बाज़ार में आने से पहले कई प्रकार के टेस्ट किये जाते है उन सभी टेस्ट में खरे उतरने पर ही इसे लांच किया जाता है। अब यह मजबूत है इसका मतलब यह नहीं की हथौड़ा लेकर इसकी परीक्षा लें। यह काफी हद तक आपके फ़ोन पर स्क्रेच पड़ने से बचाता है। लेकिन फिर भी अपने फ़ोन का बचाव आवश्यक है।

इसके लिए आपको स्क्रीन प्रोटेक्टर जरुर लगाना चाहिए। चाहे आप सस्ता फ़ोन इस्तेमाल कर रहे हो या फिर महंगा, एक बात तो आपको जरुर पता होगी की अगर फ़ोन की स्क्रीन टूट गयी तो इसका रिप्लेसमेंट बहुत अधिक खर्चीला होता है, तो भाई एक 100 रूपये के स्क्रीन प्रोटेक्टर के लिए 10 से 20 हजार के फ़ोन का रिस्क लेना घाटे के सौदा ही होगा न।

अब अंत में अगर आप यह जानना चाहते है की कैसे बनता है और इसके टेस्ट की प्रकार से होते है तो नीचे एक वीडियो दे रहा हूँ, जो कोर्निंग कंपनी का ऑफिसियल विडियो है जिसे देखकर आप बहुत आसानी से यह पूरी प्रक्रिया समझ पाएंगे।

 

LEAVE A REPLY