पलक झपकते ही करें आधार और पैन कार्ड को लिंक, जानें तरीका

0
289

वर्तमान में अधिकतर कामों के लिए आधार कार्ड जरुरी हो गया है, फिर चाहे वो नया बैंक खाता खोलना हो या नया मोबाइल नंबर लेना यहाँ तक की गैस सब्सिडी लेने के लिए भी आधार कार्ड का होना आवश्यक है। इसी सिलसले में सरकार ने इनकम टैक्स एक्ट में संसोधन के बाद आधार को पैन कार्ड से लिंक करना जरुरी कर दिया है।

हालांकि सरकार ने आधार को पैन कार्ड से जोड़ने की आखिरी तारीख 31 अगस्त से बढ़ाकर 31 दिसंबर कर दी है। अभी भी बहुत से लोगों ने आधार लिंक नहीं किया है। ऐसे में आपके मन में यह सवाल होगा की यह प्रक्रिया काफी कठिन होगी या किसी सरकारी ऑफिस के चक्कर काटने पड़ेंगे, तो आपकी जानकारी के लिए बता दें की ऐसा बिल्कुल भी नहीं। आधार को पैन कार्ड से लिंक करना बहुत आसान है। वैसे तो इसकी आखिरी तारीख में बहुत समय है लेकिन जितना जल्दी हो सके आप इस प्रक्रिया को पूरा कर दें तो ताकि बाद में कोई परेशानी न हो। आप घर बैठे ऑनलाइन आधार को पैन कार्ड से बड़ी आसानी से लिंक कर सकते है।

इस तरह से करें आधार और पैन कार्ड लिंक

  1. इसके लिए आपको सबसे पहले आयकर विभाग की अधिकारिक वेबसाइट incometaxindiaefiling.gov.in पर जाएं।
  2. अब वेबसाइट पर Link Aadhar ऑप्शन पर क्लिक करें (अगर आपको Link Aadhar का ऑप्शन नहीं मिल रहा है तो सीधे इस लिंक पर क्लिक करके वह पेज ओपन कर सकते है) इसके बाद एक नई विंडो ओपन होगी।
  3. यहाँ आपको अपने पैन और आधार कार्ड की जानकारी के साथ कुछ जरुरी जानकारी भरनी होगी, याद रहे नाम वही लिखें जो आधार कार्ड में लिखा हो। अगर आपके पैन और आधार कार्ड की डिटेल्स अलग अलग है तो आपको पहले इसे ठीक करवाना होगा, और दोनों डिटेल्स एक जैसे है तो बड़ी आसानी से लिंक हो जायेगा।
  4. सभी जरुरी जानकारी भरने के बाद कैप्चा कोड और Link Aadhar बटन पर क्लिक करें।

इस तरह से आप आधार को पैन कार्ड से आसानी से लिंक कर पाएंगे।

अगर आप इनकम टैक्स रिटर्न नहीं भरते है तो भी आपको इस प्रक्रिया से गुजरना होगा नहीं तो आखिरी तारीख के बाद आपका पैन कार्ड सरकार निरस्त कर देगी।

LEAVE A REPLY