जिओ फोन को लेकर अब सामने आई चौकानें वाली जानकारी, कंपनी ने साझा की नियम व् शर्तें

0
37

अगर आप भी ऐसा सोच रहे है कि जिओ फोन खरीदने के लिए केवल 1500 रुपये में खरीद सकते है। तो यह गलत है, क्योंकि कंपनी ने इस फोन की नियम व शर्तें अपनी वेबसाइट पर साझा की है जो वाकई आपको हैरान कर सकती है।

हाल ही में जिओ ने जिओ फोन की डिलीवरी करना शुरू कर दिया है। जिओ फोन के लांच करते समय मुकेश अंबानी ने कहा था की जिओ फोन प्रभावी तौर पर पूरी तरह से मुफ्त रहेगा। ऐसा इसलिए क्यों की आपके द्वारा दिए गये 1500 रूपये 3 साल बाद वापस मिल जायेंगे। लेकिन उस समय इस बात का खुलासा नहीं किया थाकी ग्राहक को इस फोन इस्तेमाल करने के दौरान हर साल 1500 रूपये का रिचार्ज करवाना होगा। जी हाँ, आपने सही सुना। अगर आप लगातार बिना बिना किसी परेशानी के जिओ फोन का इस्तेमाल करना चाहते है तो आपको हर साल 1500 रूपये का रिचार्ज करवाना पड़ेगा। कंपनी ने अब अपनी वेबसाइट पर इसकी जानकारी दी है।

इसके अलावा रिलायंस ने यह भी खुलासा किया है की अगर ग्राहक 3 साल तक या इससे पहले फोन को रिटर्न करता है तो उसको इसके लिए 1500 रूपये चुकाने होंगे।

आपको आसानी से समझ आ जाये इसलिए आपको बता दें की आप तीन साल तक जिओ फोन का इस्तेमाल करते है तो आपको 4500 रूपये खर्च करने पड़ेंगे। तभी आपको जिओ फोन खरीदते वक्त दिया गया 1500 रूपये का अमाउंट आपको वापस मिलेगा।

शर्तों के अनुसार जिओ फोन का इस्तेमाल करने के लिए आपको हर साल कम से कम 1500 रुपये का रिचार्ज करवाना अनिवार्य है और यह आपको लगातार तीन साल तक करना होगा। अगर आपको एक साल तक रिचार्ज नहीं करवाते है तो कंपनी को अधिकार है की वो जिओ फोन वापस ले सकती है और इसके लिए आपको अतिरिक्त शुल्क भी देना पड़ सकता है।

जिओ फ़ोन लौटने पर भी देना पड़ेगा चार्ज

कंपनी ने रिटर्न पॉलिसी अपनी वेबसाइट पर जारी की है इसके अनुसार अगर आप 1 साल के अन्दर जिओ फोन को कंपनी को वापस लौटना चाहते है तो इसके लिए आपको उन्हें 1500 रूपये के साथ जीएसटी और दूसरा टैक्स देना पड़ेगा।

जो उपभोक्ता 1 साल बाद और दो साल से पहले इसे वापस करना चाहते है तो उनको 1000 रूपये और जीएसटी के अलावा दुसरे टैक्स देने होंगे। अगर ग्राहक इसे 3 साल बाद वापस लौटता है तो इसके लिए उसे 500 रूपये और जीएसटी के अलावा दूसरा टैक्स भरना होगा।

LEAVE A REPLY