इस्तेमाल करते है मोबाइल और इंटरनेट बैंकिंग तो जान लें यह जरुरी बातें

0
198

इंटरनेट और मोबाइल बैंकिंग आज के समय में जरुरी है और भविष्य में तो यह बहुत ही जरुरी हो जायेगा। ऐसे में कुछ लोगों के मन में अब भी ऐसी गलतफहमी है की इंटरनेट और मोबाइल बैंकिंग इस्तेमाल करना सुरक्षा के लिहाज से अच्छा नहीं है, इसमें पैसे चोरी होने या अकाउंट हैक होने का डर बना रहता है। कुछ हद तक यह बात सही है की इसमें इस तरह का डर बना रहता है लेकिन अगर आप कुछ इसके इस्तेमाल करते हुए कुछ सावधानियां रखेंगे तो जरुरी इससे बचा जा सकता है।

Source

गैर जरुरी लिंक्स पर क्लिक न करें

आजकल सोशल मीडिया और एसएमएस के जरिये हजारों ऐसे मैसेज आते है जिसमें दावा किया जाता है की आपको इतना इनाम या लौटरी मिलेगी अगर आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे तो। अब आपको इतना ध्यान रखना है किसी भी गैर जरुरी लिंक्स पर क्लिक नहीं करना है क्यों की ऐसे लिंक्स पर क्लिक करने से आपके मोबाइल में मौजूद डाटा या कुछ सेंसिटिव जानकारी हैकर्स के हाथ लग सकती है जो आपके लिए नुकसानदेय हो सकती है।

पब्लिक नेटवर्क पर न करें इस्तेमाल

Source

आजकल कल हर जगह फ्री वाईफाई नेटवर्क लगे है इसका इस्तेमाल सोशल मीडिया और वेब ब्राउज़िंग तक तो ठीक है लेकिन इंटरनेट और मोबाइल बैंकिंग न करें तो ही बेहतर है। क्यों की बहुत से पब्लिक नेटवर्क सुरक्षित नहीं होते है। ऐसे में अगर आप बैंकिंग के लिए पब्लिक नेटवर्क का इस्तेमाल करेंगे तो आपके डाटा हैक होने की संभावना बढ़ जाती है।

केवल ऑफिसियल एप्प या वेबसाइट इस्तेमाल करें

Source

बैंकिंग से जुड़े काम केवल बैंक की ऑफिसियल वेबसाइट या मोबाइल एप्प पर ही करें इसके लिए किसी थर्ड पार्टी एप्प में अपने बैंक के पासवर्ड से लॉग इन न करें और न की किसी अन्य वेबसाइट पर लॉग इन करें। सिर्फ ऑफिसियल वेबसाइट पर ही लॉग इन करें और मोबाइल पर एप्प डाउनलोड करने के लिए सीधे गूगल प्ले या एप्प स्टोर पर सर्च करने की बजाय बैंक की वेबसाइट पर दिए हुए लिंक से डाउनलोड करें तो ही बेहतर है। इससे आपके बैंक खाते की सुरक्षा बनी रहेगी।

कंप्यूटर या मोबाइल पर कुछ डाउनलोड करते समय सावधानी बरतें

अपने कंप्यूटर या मोबाइल पर कुछ भी डाउनलोड करें उससे पहले यह जांच लें की यह पूरी तरह से सुरक्षित है या नहीं। क्यों की करे सारे सॉफ्टवेर और एप्प्स होती है जो आपकी इंटरनेट गतिविधियों की निगरानी करती है ऐसे में आपकी लॉग इन डिटेल्स लीक होने की संभावना बनी रहती है। इस तरह के खतरे से बचने के लिए केवल वेरीफाईड सोर्स से डाउनलोड करें।

ट्रैकिंग सर्विस चालू करें

हमेशा अपने फ़ोन में गूगल ट्रैकिंग सर्विस चालू रखें क्यों की अगर आपका फोन चोरी हो गया तो गूगल की मदद से आप अपने फ़ोन में मौजूद डाटा को डिलीट कर सकते है। ऐसे में आपके फ़ोन में सेव डाटा की सुरक्षा बनी रहेगी।

LEAVE A REPLY