अब बिना इनस्टॉल किये ही कर पाएंगे एप्स का इस्तेमाल, गूगल लाया नया फीचर

0
71

एंड्राइड मोबाइल एक सबसे बड़ी समस्या है समय के साथ उसकी परफोर्मेंस स्लो हो जाती है। इसका कारण है अधिक एप्प इनस्टॉल करने से उसकी मेमोरी धीरे धीरे भरने लगती है जिससे की फ़ोन स्लो हो जाता है। ऐसे में खासकर उन लोगों को अधिक परेशानी का सामना करना पड़ता है जिनके फोन में रैम के साथ साथ स्टोरेज भी कम है। भारी भरकम एप्स फ़ोन की स्टोरेज को घेरने से साथ साथ मोबाइल डाटा की भी अधिक खपत करती है। इसके अलावा थर्ड पार्टी एप्स में कई तरह के वायरस के होने का भी डर बना रहता है।

लेकिन अब आपको अधिक समय तक इस समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा, क्यों की गूगल लेकर आया है “इंस्टेंट एप्प प्रोग्राम” यह एक ऐसा प्रोग्राम है जिसकी मदद से आपको एप्प इनस्टॉल करने की जरुरत नहीं होगी। आप अपने फोन के ब्राउज़र से ही एप्प को एक्सेस कर पाएंगे। इससे फोन के स्टोरेज के बचाव के साथ साथ फ़ोन की परफोर्मेंस पर भी कोई फर्क नहीं पड़ेगा। इसके साथ साथ फोन की बैटरी लाइफ भी काफी हद तक बचेगी।

गूगल इंस्टैंट एप्स साइज़ दूसरी किसी भी एप्प से मुकाबले 5 गुना कम होता है, उदाहरण के लिए कोई एप्प की साइज़ 20 एमबी है तो वहीं गूगल इंस्टैंट एप्प में उसकी साइज़ 5 एमबी हो जाएगी।

कैसे करें गूगल इंस्टैंट एप्प एक्टिवेट (How to Enable Google Instant App)

गूगल इंस्टैंट एप्प को इस्तेमाल करने के लिए आपको अपने फ़ोन की सेटिंग में जाना होगा। उसके बाद गूगल पर क्लिक करने के बाद इंस्टैंट एप्प्स पर क्लिक करें। जैसा की नीचे स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है।

Google => Instant Apps => On => YES, I’AM IN पर क्लिक करें।

Step – 1
Step – 2
Step – 3
Step – 4

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

इस प्रकार से आप गूगल इंस्टैंट एप्स को एक्टिवेट कर पाएंगे। अगर आपके फ़ोन में यह ऑप्शन नहीं आ रहा है तो इसका मतलब आपके फ़ोन में अभी यह सुविधा नहीं है। पहले यह फीचर केवल गूगल पिक्सल और नेक्सस फोन पर ही उपलब्ध था। लेकिन अब यह एंड्रॉयड 6.0 और इससे ऊपर के वर्जन के लिए उपलब्ध है। उम्मीद है जल्द ही बाकी फ़ोन में ही यह सुविधा आएगी।

LEAVE A REPLY